Subject –Hindi
Chapter
– 4. नाखून क्यों बड़ते हैं (गध – खण्ड)
Total Points -42
Introduction
यह BSEB QUIZ साईट, बिहार
बोर्ड कक्षा-10 में पड़ने वाले विद्यार्थियों के सिलेबस को ध्यान में रख कर, क्विज सोल्व करने के लिए बनाया गया है | इस
साईट के मदद से आप घर बैठे अपना Online Knowledge Test का
मुआयना कर सकते हैं | इस साईट पर आपको कई सारे
सवालों के जवाब मिलेंगे जिससे आप को प्रतियोगियता परीक्षा, विद्यालय परीक्षा या दैनिक जीवन में
भी काफी मदद मिल सकती है |
4. नाखून क्यों बड़ते हैं
Total Q. - 42
Section-1
1. 'नाखून क्यों बढ़ते हैं' से गद्य की कौन-सी विधा है?
कहानी
कविता
भाषण
ललित निबंध
Correct answer
ललित निबंध
2. लेखक के अनुसार मनुष्य के नाखून किस के जीवंत प्रतीक है?
मनुष्यता के
सभ्यता के
पाशवी वृत्ति के
सौंदर्य के
Correct answer
पाशवी वृत्ति के
3. हजारी प्रसाद द्विवेदी का जन्म कब हुआ?
1907 ई०
1906 ई०
1905 ई०
1904 ई०
Correct answer
1907 ई०
4. सहजात वृत्तियां किसे कहते हैं?
अस्त्रों के संचयन को
अनजान स्मृतियों को
'स्व' के बंधन को
उपयुक्त सभी
Correct answer
अनजान स्मृतियों को
5. ' पुराने का मोह सब समय वांछनीय ही नहीं होता ' किस लेखक की पंक्ति है
मैक्समूलर
रामविलास शर्मा
हजारी प्रसाद द्विवेदी
अशोक वाजपेयी
Correct answer
हजारी प्रसाद द्विवेदी
6. हिरोशिमा कहां अवस्थित है?
चीन में
जर्मनी में
नेपाल में
जापान में
Correct answer
जापान में
7. 'अनामदास का पोथा' साहित्य की किस विधा की रचना है?
कहानी
उपन्यास
निबंध
नाटक
Correct answer
उपन्यास
8. 'महाभारत' क्या है?
उपन्यास
कहानी
शास्त्र
पुराण
Correct answer
पुराण
9. कौन नाखून को जिलाए जा रहा है?
मनुष्य
राक्षस
प्रकृति
पशु
Correct answer
प्रकृति
10. 'उत्स' का अर्थ है-
ऊपर
उत्सर्ग
उत्सव
स्रोत
Correct answer
स्रोत
Section-2
11. कौन मनुष्य का आदर्श नहीं बन सकती?
शेर
बंदरियाँ
भालू
हाथी
Correct answer
बंदरियाँ
12. 'सिक्थक' का अर्थ होता है?
साबुन
महावर
दर्पण
मोम
Correct answer
मोम
13. मनुष्य को सुखी बनाने हेतु भौतिक संसाधनों की वृद्धि करने की सलाह कौन लोग देते हैं?
संत
विद्वान
नेता
अभिनेता
Correct answer
नेता
14. 'नाखून क्यों बढ़ते हैं' निबंध में निबंधकार का कौन-सा दृष्टिकोण प्रकट होता है?
पशुवादी
मानववादी
देववादी
दानववादी
Correct answer
मानववादी
15. आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी ने साहित्य की किस विधा में लेखन नहीं किया है?
आलोचना
उपन्यास
कहानी
निबंध
Correct answer
कहानी
16. इनमें कौन सी रचना निबंध-संग्रह है?
हिंदी साहित्य की भूमिका
प्राचीन भारत के कलात्मक विनोद
नाथ सिद्धों की बानिया
चारुचंद्रलेख
Correct answer
प्राचीन भारत के कलात्मक विनोद
17. द्विवेदी जी को 'आलोकपर्व' पर कौन सा पुरस्कार मिला?
प्रेमचंद्र पुरस्कार
कुमारन आशान पुरस्कार
ज्ञानपीठ पुरस्कार
साहित्य अकादमी पुरस्कार
Correct answer
साहित्य अकादमी पुरस्कार
18. 'कालिदास की लालित्य योजना' किनकी रचना है?
रामविलास शर्मा की
नलिन विलोचन शर्मा की
हजारी प्रसाद द्विवेदी की
अशोक वाजपेयी की
Correct answer
हजारी प्रसाद द्विवेदी की
19. मनुष्य को नाखून की जरूरत कब थी?
जंगली जीवन में
शिक्षित जीवन में
अशिक्षित जीवन में
अविकसित जीवन में
Correct answer
जंगली जीवन में
20. असुरों के पास नही थे?
विद्याऐं
शक्ति
युद्ध कौशल
लोहे के अस्त्र
Correct answer
लोहे के अस्त्र
Section-3
21. 'दंतावलम्बी' का अर्थ है
लंबे दांत वाले
दांत का सहारा लेकर जीने वाला
दातों वाली
दांत को धारण करने वाला
Correct answer
दांत का सहारा लेकर जीने वाला
22. 'नखधर' मनुष्य किस पर भरोसा करके आगे की ओर चल पड़ा है?
स्वयं पर
देवताओं पर
पाषाण-अस्त्र पर
एटम बम पर
Correct answer
एटम बम पर
23. कितने वर्ष पहले भारतवासी नाखूनों को जमके सवारदा था?
एक हजार वर्ष पहले का
दो हजार वर्ष पहले का
पांच सौ वर्ष पहले का
दो सौ वर्ष पहले का
Correct answer
दो हजार वर्ष पहले का
24. 'नाखून क्यों बढ़ते हैं' निबंध में लेखक ने किस बूढ़े का जिक्र किया है?
बाल कृष्ण गोखले
सरदार पटेल
महात्मा गांधी
कृष्ण चंद्र गांधी
Correct answer
महात्मा गांधी
25. संवेदना का उपयुक्त अर्थ है-
सामवेद
दूसरे के दुख को महसूस करना
समान वेदना
विशेष वेदना
Correct answer
दूसरे के दुख को महसूस करना
26. 'नाखून क्यों बढ़ते हैं' लेबल नई पीढ़ी में कैसा भाव जगाता है?
सांस्कृतिक आत्म गौरव
स्वाधीनता
देश भक्ति
देवत्व
Correct answer
सांस्कृतिक आत्म गौरव
27. 'हिंदी साहित्य का आदिकाल' के रचनाकार है-
नलिन विलोचन शर्मा
आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी
हजारी प्रसाद द्विवेदी
देवेंद्र नाथ शर्मा
Correct answer
आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी
28. 'नाखून क्यों बढ़ते हैं' के निबंधकार कौन हैं?
गुलाब राय
शांति प्रिया द्विवेदी
प्रताप नारायण मिश्र
आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी
Correct answer
आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी
29. कौन सी रचना हजारी प्रसाद द्विवेदी की नहीं है?
अशोक के फूल
माटी की मूरतें
वाणभट्ट की आत्मकथा
हिंदी साहित्य का आदिकाल
Correct answer
माटी की मूरतें
30. द्विवेदी जी ने 'निर्लज्ज अपराधी' किसे कहा है ?
नाखून को
चोर को
डाकू को
बदमाश को
Correct answer
नाखून को
Section-4
31. 'कामसूत्र' किसकी रचना है?
हजारी प्रसाद द्विवेदी की
पतंजलि की
वात्स्यायन की
रामानुजाचार्य की
Correct answer
वात्स्यायन की
32. किस देश में लोग बड़े-बड़े नाखून पसंद करते हैं?
गौड़ देश
कैकई देश
वाह्रीक प्रदेश
गंगाधर देश
Correct answer
गौड़ देश
33. हजारी प्रसाद द्विवेदी का जन्म कहां हुआ?
समस्तीपुर, बिहार
बलिया, बिहार
बलिया, उत्तर प्रदेश
इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश
Correct answer
बलिया, उत्तर प्रदेश
34. कौन छोटे नाखूनों को पसंद करते थे?
दाक्षिणात्य
पौर्वात्य
मालव
मध्देशीय
Correct answer
दाक्षिणात्य
35. 'देवताओं का राजा' से संबोधित किया जाता है?
महादेव को
विष्णु को
इंद्र को
ब्राह्म को
Correct answer
इंद्र को
36. 'नख' किसका प्रतीक है?
मानवता का
पशुता का
A और B दोनों का
इनमें कोई नहीं
Correct answer
पशुता का
37. 'पृथ्वीराज रासो' किन का संपादन है?
हजारी प्रसाद द्विवेदी का
मैक्समूलर का
सुमित्रानंदन पंत का
नलिन विलोचन शर्मा का
Correct answer
हजारी प्रसाद द्विवेदी का
38. 'अशोक के फूल' किसकी रचना है?
दिनकर की
सुमित्रानंदन पंत की
हजारी प्रसाद द्विवेदी की
गुणाकर मुले की
Correct answer
सुमित्रानंदन पंत की
39. देश की आजादी के लिए हजारी प्रसाद द्विवेदी ने अपने निबंध में किस शब्द को उपयुक्त बताया है ?
अधीनता
स्वाधीनता
उन्मुक्त
उच्छुखलता
Correct answer
स्वाधीनता
40. हजारी प्रसाद द्विवेदी की मृत्यु कब और कहां हुई?
1979, दिल्ली में
1984, अजमेर में
1989, उत्तर प्रदेश में
1994, कानपुर में
Correct answer
1979, दिल्ली में
Section-5
41. देवेंद्र को मानवेंद्र से क्यों सहयोग लेना पड़ा?
पत्थर के अस्त्र के होने के कारण
लोहे के अस्त्र-शस्त्र के कारण
नखास्त्र के कारण
लकड़ी के अस्त्र-शस्त्र के कारण
Correct answer
लोहे के अस्त्र-शस्त्र के कारण
42. गौतम ने कहा था कि मनुष्य की मनुष्यता है -
सभी के दु:ख सुख को सहानुभूति के साथ देखना
सभी के प्रति और समानता का भाव रखना
स्वार्थ का भाव रखना
भौतिक विकास करना
Correct answer
सभी के दु:ख सुख को सहानुभूति के साथ देखना
0 Comments