Ticker

6/recent/ticker-posts

1. श्रम विभाजन और जाति प्रथा (गध – खण्ड)


Subject –Hindi
Chapter – 1. श्रम विभाजन और जाति प्रथा (गध – खण्ड)
Total Points -43

       Introduction

यह BSEB QUIZ साईटबिहार बोर्ड कक्षा-10 में पड़ने वाले विद्यार्थियों के सिलेबस को ध्यान में रख कर, क्विज सोल्व करने के लिए बनाया गया है |  इस साईट के मदद से आप घर बैठे अपना Online Knowledge Test का मुआयना कर सकते हैं  इस साईट पर आपको कई सारे सवालों के जवाब मिलेंगे जिससे आप को प्रतियोगियता परीक्षाविद्यालय परीक्षा या दैनिक जीवन में भी काफी मदद मिल सकती है |


1. श्रम विभाजन और जाति प्रथा 

Total Q. - 43

Section-1

 

1. श्रम-विभाजन और जाति-प्रथा के लेखक हैं

  • रामविलास शर्मा

  • भीमराव अंबेडकर

  • गुणाकर मुले

  • महात्मा गांधी

Correct answer

भीमराव अंबेडकर

 

2. भारत में बेरोजगारी का एक प्रमुख व प्रत्यक्ष कारण क्या है?

  • सती-प्रथा

  • दहेज प्रथा

  • जाति प्रथा

  • बाल-विवाह प्रथा

Correct answer

जाति प्रथा

 

3. आधुनिक सभ्य समाज श्रम-विभाजन को आवश्यक क्यों मानता है?

  • कार्य-कुशलता के लिए

  • भाई चारे के लिए

  • रूढ़ीवादी के लिए

  • इनमें से कोई नहीं

Correct answer

कार्य-कुशलता के लिए

 

4. 'श्रम विभाजन और जाति प्रथा' पाठ बाबा साहेब के किस भाषण का संपादित अंश है?

  • जेनेसिस एवं डेवलपमेंट

  • द कॉस्ट इन इंडिया : देयर मेकैनिज्म

  • एनीहिलेशन ऑफ कॉस्ट

  • हु आर शूद्राज़

Correct answer

एनीहिलेशन ऑफ कॉस्ट

 

5. जाति प्रथा श्रम विभाजन के साथ-साथ किसका रूप लिए हुए हैं

  • स्वतंत्रता का

  • भ्रातृत्व का

  • श्रमिक विभाजन

  • इनमें से कोई नहीं

Correct answer

श्रमिक विभाजन

 

6. 'मूक नायक' क्या है?

  • अखबार

  • पत्रिका

  • पुस्तक

  • कहानी संग्रह

Correct answer

पत्रिका

 

7. संचारित एवं शब्दार्थ है-

  • आरोहित

  • चालित

  • प्रवाहित

  • स्वचालित

Correct answer

प्रवाहित

 

8. विंडबना का अर्थ क्या है?

  • उपेक्षा

  • उपहास

  • अवलंबन

  • आडम्बर

Correct answer

उपहास

 

9. डॉक्टर अंबेडकर किस वर्ग के परिवार में जन्म लिए थे?

  • पिछड़ा वर्ग

  • सामान्य वर्ग

  • दलित वर्ग

  • मध्यम वर्ग

Correct answer

दलित वर्ग

 

10. डॉक्टर अंबेडकर का जन्म किस राज्य में हुआ था?

  • उत्तर प्रदेश

  • मध्य प्रदेश

  • हिमाचल प्रदेश

  • बिहार

Correct answer

मध्य प्रदेश

 

Section-2

 

11. जाति-प्रथा किस प्रकार का श्रम-विभाजन है?

  • अस्वाभाविक

  • प्राकृतिक

  • स्वाभाविक

  • संवैधानिक

Correct answer

अस्वाभाविक

 

12. जाति-प्रथा के अनुसार श्रम-विभाजन का आधार क्या है?

  • मनुष्य की रुचि

  • रोजगार सृजन

  • पैतृक पेशा

  • कौशल क्षमता

Correct answer

पैतृक पेशा

 

13. डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की रचनात्मक के प्रेरक व्यक्ति थे-

  • महात्मा गांधी

  • ज्योतिबा फुले

  • गोपाल कृष्ण गोखले

  • विवेकानंद

Correct answer

ज्योतिबा फुले

 

14. किन के प्रोत्साहन पर बाबा साहेब उच्चतर शिक्षा हेतु न्यूयॉर्क गए?

  • काशी नरेश

  • पटियाला नरेश

  • बड़ौदा नरेश

  • दरभंगा नरेश

Correct answer

बड़ौदा नरेश

 

15. ' बुद्धा एंड हिज धम' के लेखक कौन है?

  • हजारी प्रसाद द्विवेदी

  • बिरजू महाराज

  • महात्मा गांधी

  • भीमराव अंबेडकर

Correct answer

भीमराव अंबेडकर

 

16. श्रम विभाजन और जाति प्रथा शीर्षक किन के द्वारा हिंदी में रूपांतरित हैं?

  • भीमराव अंबेडकर

  • रामचंद्र शुक्ल

  • ललई सिंह यादव

  • नलिन विलोचन शर्मा

Correct answer

ललई सिंह यादव

 

17. आधुनिक मनु कहा गया है-

  • डॉ राजेंद्र प्रसाद को

  • महात्मा गांधी को

  • सच्चिदानंद सिन्हा को

  • डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को

Correct answer

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को

 

18. श्रम-विभाजन और जाति-प्रथा के लेखक कौन है?

  • डॉक्टर राम मनोहर लोहिया

  • बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर

  • महात्मा गांधी

  • डॉक्टर संपूर्णानंद

Correct answer

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर

 

19. डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्म कब हुआ?

  • 14 अप्रैल 1818 को

  • 14 अप्रैल 1889 को

  • 14 अप्रैल 1890 को

  • 14 अप्रैल 1891 को

Correct answer

14 अप्रैल 1891 को

 

20. डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्म कहां हुआ?

  • महू, मध्य प्रदेश

  • गोरखपुर, उत्तर प्रदेश

  • डुमराव, बिहार

  • दानकुनी, पश्चिम बंगाल

Correct answer

महू, मध्य प्रदेश


Section-3

 

21. डॉक्टर अंबेडकर ने किस पत्रिका का संपादन किया था?

  • उज्जवल भारत

  • उड़ता भारत

  • बहिष्कृत भारत

  • पुरस्कृत भारत

Correct answer

बहिष्कृत भारत

 

22. भारतीय संविधान के निर्माता के रूप में हम किन्हे जानते हैं?

  • महात्मा गांधी को

  • भीमराव अंबेडकर को

  • जवाहरलाल नेहरू को

  • सुभाष चंद्र बोस को

Correct answer

भीमराव अंबेडकर को

 

23. सच्चे लोकतंत्र का पर्याय है-

  • जाती-प्रथा

  • सुशासन

  • भाईचारा

  • कानून ब्यवस्था

Correct answer

भाईचारा

 

24. डॉ० भीमराव अंबेडकर के पिता का क्या नाम था?

  • रामदेव सकपाल

  • रामजी सकपाल

  • रामकिशुन सकपाल

  • राधे राम सकपाल

Correct answer

रामजी सकपाल

 

25. डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के माता का क्या नाम था?

  • रानी बाई

  • कुंती बाई

  • शीला बाई

  • भीमा बाई

Correct answer

भीमा बाई

 

26. डॉक्टर अंबेडकर ने पी-एच०डी० की उपाधि कब प्राप्त की?

  • 1920 ई० में

  • 1918 ई० में

  • 1916 ई० में

  • 1914 ई० में

Correct answer

1916 ई० में

 

27. 'द कास्टस इन इंडिया : वेयर मैकेनिज्म किनकी रचना है

  • भीमराव अंबेडकर की

  • राम मनोहर लोहिया की

  • महात्मा गांधी की

  • सुखदेव की

Correct answer

भीमराव अंबेडकर की

 

28. ................ पेशे का दोषपूर्ण पूर्व निर्धारण करती है?

  • श्रम-विभाजन

  • जाति-प्रथा

  • प्रत्यक्ष

  • लोकतंत्र

Correct answer

जाति-प्रथा

 

29. डॉ भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कब और कहां हुई?

  • 1956, दिल्ली में

  • 1957, मध्यप्रदेश में

  • 1958, वाराणशी में

  • 1959, बिहार में

Correct answer

1956, दिल्ली में


30. आर्थिक पहलू से भी जाति-प्रथा ............... है।

  • लाभदायक

  • अनुकूल

  • हानिकारक

  • इनमें से सभी

Correct answer

हानिकारक

 

Section-4

 

31. भीमराव अंबेडकर की रचना है-

  • संत परंपरा और साहित्य

  • द राइट एंड फॉर्म ऑफ द हिंदू विमेन

  • विचार और वितर्क

  • भारतीय लिपियों की कहानी

Correct answer

द राइट एंड फॉर्म ऑफ द हिंदू विमेन

 

32. आधुनिक सभ्य समाज 'कार्यकुशलता' के लिए आवश्यक मानता है-

  • श्रम-विभाजन

  • धन-विभाजन

  • जन-विभाजन

  • जाति-विभाजन

Correct answer

श्रम-विभाजन

 

33. डॉक्टर अंबेडकर का 'वाड्मय' हिंदी के कितने खंडों में प्रकाशित हो चुकी है?

  • 15 खंडों में

  • 17 खंडों में

  • 19 खंडों में

  • 21 खंडों में

Correct answer

21 खंडों में


34. हिंदू धर्म की जाति-प्रथा किसी भी व्यक्ति को ऐसा पेशा चुनने की अनुमति नहीं देती है जो

  • उसका पैतृक पेशा हो

  • उसका पैतृक पेशा ना हो

  • बेरोजगारी बढ़ाता हो

  • रोजगार को बढ़ावा देता हो

Correct answer

उसका पैतृक पेशा ना हो

 

35. जाति-प्रथा भारत में बेरोजगारी का एक ................ कारण बनी हुई है।

  • प्रत्यक्ष

  • प्रमुख

  • A और B दोनों

  • इनमें से कोई नहीं

Correct answer

A और B दोनों

 

36. 'जातिवाद' के पोषक ओ द्वारा श्रम-विभाजन किस का दूसरा रूप माना जाता है?

  • मजदूर प्रथा

  • जाति प्रथा

  • बाल मजदूरी प्रथा

  • समरसता

Correct answer

जाति प्रथा

 

37. डॉक्टर अंबेडकर की दृष्टि से भाईचारे का वास्तविक रूप कैसा होता है?

  • दूध और शक्कर के मिश्रण की तरह

  • दूध और पानी के मिश्रण की तरह

  • तिल और तंडुल के मिश्रण की तरह

  • पानी और नमक के मिश्रण की तरह

Correct answer

दूध और पानी के मिश्रण की तरह

 

38. लेखक की दृष्टि से विडम्बना की बात क्या है?

  • जातिवाद के पोषको की कमी नहीं है

  • जातिवाद के पोषक नगण्य है

  • आर्थिक दृष्टि से जातिवाद उचित है

  • जातिवाद लोकतंत्र के विरुद्ध नहीं है

Correct answer

जातिवाद के पोषको की कमी नहीं है

 

39. भारत के जाति-प्रथा की विशेषता है?

  • यह रोजगार वर्धक है

  • यह श्रमिकों का स्वाभाविक विभाजन है

  • यह श्रमिकों का अस्वाभाविक विभाजन है

  • यह वर्ग-विभेद दूर करता है

Correct answer

यह श्रमिकों का अस्वाभाविक विभाजन है

 

40. जाति-प्रथा स्वाभाविक श्रम-विभाजन नहीं है, क्योंकि-

  • यह मनुष्य की रूचि पर आधारित है

  • यह पैतृक पेशा से संबंध नहीं है

  • इसमें मनुष्य सहता से रोजगार युक्त हो जाता है

  • यह मनुष्य की रूचि पर आधारित नहीं है

Correct answer

यह मनुष्य की रूचि पर आधारित नहीं है

 

Section-5

 

41. लेखक की दृष्टि से आदर्श समाज कैसा होना चाहिए?

  • जिसमें स्वतंत्रता, समता और भ्रातित्व का भाव हो

  • जिसमें सभी धनी हो

  • जिसमें सभी पढ़े लिखे हो

  • जिसमें सभी स्वस्थ हो

Correct answer

जिसमें स्वतंत्रता, समता और भ्रातित्व का भाव हो 

 

42. जाति प्रथा मनुष्य के पेशे को किस प्रकार प्रभावित करती है?

  • यह मनुष्य के पैसे में बढ़ावा देती है

  • एक मनुष्य को जीवन भर के लिए एक पेशे में बांध देती है

  • जब मनुष्य के रोजगारोन्मुखी बनाती है

  • यह मनुष्य को पेशा के लिए दक्ष बनाती है

Correct answer

एक मनुष्य को जीवन भर के लिए एक पेशे में बांध देती है

 

43. लेखक आज के उद्योगों में गरीबी और उत्पीड़न से भी बड़ी समस्या किसे मानते हैं?

  • निर्धारित कार्य को अरुचि के साथ विवशतावश करना

  • अनुभव हीनता

  • कार्य-कुशलता का भाव

  • एकता का अभाव

Correct answer

निर्धारित कार्य को अरुचि के साथ विवशतावश करना

 

The End

Post a Comment

0 Comments